ज़ी की नई पहल ‘ज़ी व्हाॅट्स नेक्स्ट’ लेकर आया है कहानियों और नई टेक्नीक का दमदार मेल



- ‘ज़ी व्हाॅट्स नेक्स्ट’ अब बार-बार लौटेगा, और हर बार लाएगा दिल से जुड़ीं कहानियां और नई सोच एवं आधुनिक तकनीक से जुड़ा एंटरटेनमेंट का नया रूप -


मुंबई, 17 जुलाई 2025ः भारत के सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय मीडिया ब्रांड्स में से एक, ज़ी - जो देश के 20.8 करोड़ घरों में 85.4 करोड़ दर्शकों तक पहुंचता है - अब एक नए युग में कदम रख चुका है। अपनी नए ब्रांड आइडेंटिटी और दमदार वादे ‘आपका अपना ज़ी’ के साथ ज़ी ने एक नई शुरुआत की है। इसी दिशा में एक और मजबूत कदम उठाते हुए ज़ी ने पेश की है, इंडस्ट्री के बदलते रुख में चार चांद लगाती एक खास पहल - ‘ज़ी व्हाॅट्स नेक्स्ट’, जो दर्शाता है कि कैसे ज़ी अब कंटेंट और टेक का एक पावरहाउस बन चुका है।

‘ज़ी व्हाॅट्स नेक्स्ट’ एक ऐसा पहला प्रयास है, जिसमें ज़ी ने अपने इंडस्ट्री पार्टनर्स को अपने नए विज़न, नए इनोवेशन और बिल्कुल अनोखे एंटरटेनमेंट का सबसे करीबी अनुभव कराया। यहां दिखाई दी वो दुनिया जहां कहानियां सिर्फ प्लेटफॉर्म नहीं, दिलों तक जाती हैं, और इस पूरे सफर के दिल में बसा है टेक्नोलॉजी और संस्कृति का अद्भुत संगम। ब्रांड्स के लिए यह एक झलक थी कि कैसे आज की स्टोरीटेलिंग सिर्फ 30 सेकंड की ऐड नहीं रह गई, बल्कि अब किरदारों से चलने वाली एक मुहिम बन चुकी है। ज़ी अब बदलाव नहीं ला रहा, बल्कि उसकी अगुवाई कर रहा है और अपने सभी सहयोगियों को इस नए भारत की एंटरटेनमेंट यात्रा में शामिल होने का न्यौता दे रहा है।


बदलते वक्त में, जहां कंटेंट देखने के तरीके बदल रहे हैं, ज़ी ने यह साबित किया है कि आज भी टेलीविजन भारत का सबसे बड़ा स्टोरीटेलर है, जो रोज़ करोड़ों लोगों से जुड़ता है। आज के दर्शक भले ही प्लेटफॉर्म को लेकर लचीले हो गए हों, लेकिन ज़ी उन्हें रियल टाइम में समझकर कंटेंट बना रहा है - ऐसा कंटेंट जो टेलीविजन से ओटीटी और सोशल मीडिया तक सहजता से चलता है, और हर प्लेटफॉर्म पर अपना असर छोड़ता है। इसी सोच के साथ और अपने वादे के मुताबिक, ज़ी ने ‘ज़्ाी व्हाॅट्स नेक्स्ट’ में दो नए हाइब्रिड चैनल्स की घोषणा की - ज़ी पावर और ज़ी बांग्ला सोनार।


इस इवेंट में यह भी देखने को मिला कि कैसे पिछले कई वर्षों से ज़ी 11 भाषाओं में अपने 50 चैनलों के दम पर पूरे देश में दर्शकों की पहली पसंद बना हुआ है। ज़ी की दुनिया उन ब्रांड्स से बनी है जो भारत की रूह से जुड़े हैं - एक ऐसा भारत जो आत्मविश्वासी है, अपनी बात खुलकर कहता है और लगातार आगे बढ़ रहा है। ज़ी हर क्षेत्रीय भाषा को सिर्फ बोली नहीं, भावना के तौर पर समझता है - उनके रंग, रूप, संस्कृति, सबकुछ के साथ। और इन कहानियों के केंद्र में होते हैं ऐसे किरदार जो केवल स्क्रीन पर नहीं, असल ज़िंदगी में भी लोगों के जज़्बात, बातचीत और सोच को प्रभावित करते हैं। इन्हें ज़ी ने नाम दिया है - ‘दिलफ्लुएंसर’!


इस नई पहल और चैनलों के लॉन्च के बारे में ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर कार्तिक माहादेव ने कहा, “‘ज़्ाी व्हाॅट्स नेक्स्ट’ के ज़रिए हम एंटरटेनमेंट को नए नज़रिए से देख रहे हैं - जहां संस्कृति, क्रिएटिविटी और टेक्नोलॉजी साथ चलते हैं। ज़ी ब्रांड भारत के लिए सांस्कृतिक नींव है - जो अपने दर्शकों के सपनों, हकीकत और उम्मीदों से जुड़ा हुआ है। ज़ी पावर और ज़ी बांग्ला सोनार का लॉन्च इसी विज़न का हिस्सा है - जो ये दिखाता है कि हम न सिर्फ़ भाषाई मार्केट्स की ताकत को पहचानते हैं, बल्कि उन्हें भविष्य का कंटेंट देने के लिए तैयार भी हैं।”


ज़ी पावर एक नया हाइब्रिड कन्नड़ चैनल है, जो कर्नाटक के युवा और सेमी-अर्बन दर्शकों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। यह चैनल बोल्ड और अर्बन कहानियों को नए फॉर्मैट्स के साथ पेश करेगा - एक ऐसी एनर्जी के साथ, जो आज के कन्नड़ दर्शकों की सोच को दर्शाएगी। ज़ी पावर अगस्त 2025 में ऑन-एयर होगा, और ज़ी इसके लॉन्च को लेकर कर्नाटक के हर जिले में एक बड़े स्तर का मल्टीमीडिया कैंपेन चलाएगा। शुरुआत में चैनल पर पांच फिक्शन शोज़, एक डेली नॉन-फिक्शन शो, डेली मूवी शोकेस और समय-समय पर वल्र्ड टेलीविजन प्रीमियर पेश किए जाएंगे।


ज़ी पावर के लॉन्च पर ज़ी एंटरटेनमेंट के साउथ और वेस्ट क्लस्टर के चीफ क्लस्टर ऑफिसर सिजू प्रभाकरण ने कहा, “कर्नाटक में जहां 99 प्रतिशत लोगों तक टेलीविजन की पहुंच है, ज़ी वहां का मार्केट लीडर है और दर्शकों की पसंद को गहराई से समझता है। हम जानते हैं कि आज का कन्नड़ दर्शक एक जैसा नहीं है - उनकी पसंद में विविधता है और वो कुछ नया देखना चाहते हैं। इसी सोच के साथ हम लेकर आए हैं डुअल चैनल स्ट्रैटेजी - जहां ज़ी कन्नड़ अपनी फैमिली ऑडियंस की पसंद पर खरा उतरता रहेगा, वहीं ज़ी पावर नए दौर की तेज़, बोल्ड और आधुनिक कहानियों को लेकर आएगा। ज़ी पावर सिर्फ हमारे रीजनल नेटवर्क को नहीं बढ़ा रहा, ये कन्नड़ टेलीविजन का चेहरा बदलने की दिशा में एक बड़ा कदम है।”


दूसरी ओर, ज़ी बांग्ला सोनार एक बिल्कुल नया हाइब्रिड चैनल है, जो पूरे भारत में बंगाली बोलने वाले दर्शकों के लिए लाया गया है। इसमें फिक्शन, नॉन-फिक्शन, फिल्में और नए फॉर्मैट्स का शानदार मिश्रण है। ये चैनल उन दर्शकों के लिए है जो अपनी संस्कृति से जुड़े हैं लेकिन आज के ज़माने की सोच रखते हैं। इस ब्रांड में एक खास अपनापन है, जो पूरी तरह वहां के रंग में ढला है। इसका ऑफिशियल ऑन-एयर लॉन्च अगस्त 2025 में होगा। इसके साथ एक बड़ा मल्टी-मीडिया कैंपेन भी चलाया जाएगा, जो कोलकाता समेत पूरे बंगाल के सभी जिलों में पहुंचेगा।


ज़ी बांग्ला सोनार के लॉन्च को लेकर ज़ी एंटरटेनमेंट के ईस्ट, नॉर्थ और प्रीमियम क्लस्टर के चीफ क्लस्टर ऑफिसर सम्राट घोष ने कहा, “पश्चिम बंगाल में बंगाली जनरल एंटरटेनमेंट के लिए टेलीविजन का मार्केट बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और वहां के दर्शक अब नए एंटरटेनमेंट की मांग कर रहे हैं। ज़ी बांग्ला सोनार का लॉन्च हमारे फ्लैगशिप चैनल ज़ी बांग्ला के साथ मिलकर एक बेहद अहम भूमिका निभाएगा, जहां ज़ी बांग्ला सोनार अलग-अलग दर्शकों के लिए तरह-तरह कंटेंट लाएगा। इस चैनल की खासियत यह भी है कि यहां पुरुष दर्शकों को ध्यान में रखकर भी कंटेंट तैयार किया गया है। यहां के फिक्शन, नॉन-फिक्शन और मूवी लाइनअप ऐसी कहानियों से भरे होंगे जिसकी जड़ें अपनी-सी होंगी और वे हर दिल से जुड़ेंगी।”


जैसे-जैसे ज़ी नेटवर्क नए भारत की अलग-अलग कहानियों को आगे बढ़ाता जा रहा है, वो सिर्फ एक कंटेंट क्रिएटर नहीं, बल्कि एक डायनामिक कंटेंट-टेक पावरहाउस बनकर उभर रहा है - जो भविष्य के एंटरटेनमेंट को नए सांचे में ढाल रहा है।


तो तैयार हो जाइए, क्योंकि अब हर स्क्रीन पर सिर्फ कहानियां नहीं, दिलफ्लुएंसर चलेंगे - और ज़ी के साथ भारत की हर भाषा, हर सपना और हर जज़्बा बोलेगा, ‘आपका अपना ज़ी’।

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